Tuesday, September 4, 2012

क्यूं न ठहर जाएं नजरें

पं. महेश शर्मा
यदि आप भीड़ में सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो  तो किसी विशेष अवसर पार्टी, पिकनिक आदि के लिए ड्रेसअप होते समय अपने आउटफि  और मेकअप पर ही नहीं, बल्कि नाखूनों पर भी गौर फरमाइए। 

यूं तो नेलआर्ट की कई एडवांस्ड तकनीकें हैं, जिनमें एयरब्रशिंग, स्टेंसिलिंग, पॉलीमार क्ले थ्री-डी इफेक्ट, फॉइलिंग आदि प्रमुख हैं लेकिन इनमें विशेष उपकरणों का प्रयोग होता है। साथ ही प्रशिक्षण की आवश्यकता भी पड़ती है। चलिये हम आपको बता रहे हैं नेल आर्ट के कुछ आसान लेकिन आकर्षक तरीके, जिन्हें घर पर उपलब्ध सामग्री से बिना किसी परेशानी के बनाया जा सकता है ।

पोल्का डॉट नेल्स

ये बहुत प्रचलित और आसान तरीका है । इसे बनाने के लिए नाखूनों पर पहले बेस कोट अप्लाई करें। फिर अपने मनचाहे नेल पेंट के एक दो कोट लगाएं, इन्हें पूरी तरह सूखने दें। अब दूसरे नेल पेंट और महीन ब्रश की सहायता से नाखूनों पर छोटी-छोटी डॉट्स लगाएं। डॉट्स का साइज और संख्या बदल-बदलकर आप असंख्य पैटर्न क्रिएट कर सकती हैं। पिकनिक पर जाते समय ये पैटर्न ट्राई करें, सबके आकर्षण का केंद्र बन जाएंगी।

स्ट्राइप्ड नेल्स

नाखूनों पर बेस कोट लगाएं। इन पर रेड नेल पेंट लगाएं। नेल पेंट सूख जाने के बाद ब्लैक एक्रेलिक पेंट में महीन ब्रश डुबोकर उस पर सीधी लाइनें बनाएं। इसी तरह सभी नेल्स पर एक ही तरह का पैटर्न बनाएं । आप चाहें तो जेब्रा प्रिंट पैटर्न भी बना सकती हैं लेकिन पहले अलग शीट पर प्रेक्टिस कर लें ताकि नाखून खराब न हों ।

ज्वैल्ड नेल्स

अपने नाखूनों पर बेसकोट लगाएं । इस पर मनचाहा नेल पेंट अप्लाई करें। अब ऑरेंज स्टिक को पानी से गीला करें और नाखूनों पर जो भी नग, कुंदन, डायमंड या बीड्स लगाना चाहती हैं, उस पर रखें ताकि नग इत्यादि उस पर चिपक जाएं। अब इसे नाखूनों पर हल्का प्रेस करें। नग नेलपेंट पर चिपक जाएंगे । इसी तरह अन्य स्टोन, कुंदन इत्यादि नाखूनों पर लगाकर इन्हें ज्वैल्ड लुक दिया जा सकता है। ये सावधानी जरूर रखें कि नेल पेंट सूखने से पहले ही उस पर स्टोन इत्यादि लगा दें। अंत में टॉप कोट अप्लाई करें। ये लुक रात की पार्टी इत्यादि के लिए परफेक्ट है ।

डेजी फ्लॉवर नेल्स

नाखूनों पर बेस कोट और मनचाहा नेल पेंट अप्लाई करें, इसे सूखने दें। एक कलर पैलेट पर एक-एक ड्रॉप ऑरेंज, व्हाइट और ग्रीन एक्रेलिक पेंट की रखें। अब एक टूथपिक को ऑरेंज पेंट में डिप करें और इससे नाखूनों के बीच में एक डॉट लगाएं। ये फूल का सेंटर है। इसी तरह सभी नेल्स पर पहले फूल का सेंटर पार्ट बनाएं। फिर दूसरी टूथपिक को सफेद पेंट में डिप करके इसके आसपास डेजी फ्लॉवर की पत्तियो का लुक देती हुई डॉट्स लगाएं । अब महीन ब्रश और ग्रीन पेंट से स्टेम तथा पत्तियां बनाएं। दिन के किसी फं क्शन में सुंदर डेजी फ्लॉवर नेल्स ट्राई करें, बहुत बढिया लगेंगे।

कुछ खास

सर्वप्रथम बेस कोट लगाएं, इसे सूखने दें। फिर मनचाहा नेल पेंट लगाएं।
नेल पेंट के सूखने के बाद ही उस पर कोई डिजाइन बनाएं, लेकिन ज्वैल्ड नेल्स में नेल पेंट सूखने के पहले ही स्टोन, नग इत्यादि लगाएं ताकि ये ठीक से चिपक सकें।
अंत में टॉप कोट लगाने से डिजाइन ज्यादा समय तक टिकी रहेगी ।

No comments:

Post a Comment