Sunday, February 6, 2011

यह समझ का फेर है...(Understanding Relationship of Husband and Wife)

पति-पत्नी के संबंधों में कई बार तो तकरार केवल इस बात के लिए होती
है वह एक-दूसरे को समझ ही नहीं पाते। आपके साथ भी ऐसा होता है तो
ऐन मौके पर सीधे और साफ साफ शब्दों में बात करें। अगर आप ऐसा करेंगे
तो इसका परिणाम चैकाने वाला होगा और तकरार से आप रहेंगे कोसों दूर।



ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर पुरूष इसलिए अकुलाता है कि स्त्री बात को सीधे ढंग से नहीं कहती। वह हर बात जलेबी की तरह घुमा घुमाकर कहती है, जबकि स्त्री इसलिए अकुलाती है कि पुरूष उनकी बातों को समझ नहीं पाता।

सामान्यता होता यह है कि स्त्री पुरूष से परोक्ष रूप से बात करके ऐसी अपेक्षा रखती है कि वह समझ जाए, जबकि पुरूष को ऐसे पता नहीं चलता। वह अपेक्षा रखता है कि स्त्री जो भी बात हो उसे सीधे ही कहे।

पुरूष और स्त्री की अपने अपने मानस की इस विशेषता के कारण निजी रिश्तों में कई गलतफहमियां उठ खड़ी होती हैं।
जो पुरूष स्त्रियों में लोकप्रिय होते हैं, उनमें परोक्ष रूप से बात करने की और समझ जाने की कुशलता होती है। इस कुशलता के कारण वे स्त्री को समझ सकते हैं। ऐसी एक भावना स्त्री में पैदा कर सकते हैं, जो उनके रिश्ते अधिक मजबूत बनाती हैं।

दूसरी ओर जो स्त्रियां बिंदास कहीं जाएंगी पुरूषें के साथ जल्दी से मेल होता है। सीधे ही बात करने की अपनी कमजोरी से पुरूष कई बार सामने वाले व्यक्ति को अनचाहे भी दुखी कर देते हैं। जबकि परोक्ष बात करने वाली स्त्रियों से सामने वाले व्यक्ति को बुरा लगने की संभावनाएं कम रहती हैं। इसी वजह से जनसंपर्क के ओहदों पर स्त्रियां अधिक सफल रहती हैं।

यह चर्चा तो देर तक चले ऐसी है, परंतु इसका निचोड़ हमें यह लाना चाहिए कि हर पुरूष को यह समझ लेने की या सीखने की जरूरत है कि परोक्ष बात करना या समझ जाना  चाहिए। इस संवादहीनता को समझना भी एक सीखने वाली कला है। इससे स्त्रियां तो खुश रहेगी ही, साथ ही साथ दूसरे रिश्तों में भी लाभ होगा।

स्त्रियों को यह समझना या सीखना है कि कभी कभार सीधे रूप से कहना इतना असरदार होता है कि जिसमें सामने वाला व्यक्ति मर्यादा में रहे। परोक्ष रूप से कहीं गई बात यदि सामने वाले व्यक्ति के दिमाग में न जाए तो उसे मर्यादा लांघने में देर नहीं लगेगी। साथ ही साथ यदि आप कोई बात सौ प्रतिशत पुरूष के दिमाग में लाना चाहती हों तो सीधे ही मूल मुद्दे पर आकर सीधी ही बात करें तो लाभ होगा।

No comments:

Post a Comment