Monday, March 21, 2011

शादी हमारी जरूरत (Marriage Our Need)

महेश शर्मा

इस जगत में स्त्री और पुरूष एक-दूसरे के लिए बने है। मानव समाज का अस्तित्व दोनों से है। अपने आप में किसी का वजूद पूर्ण नहीं हो सकता। इसलिए शादी भी जरूरी है ताकि एक अवस्था के बाद आपको ऐसा लगे कि जिंदगी अधूरी नहीं पूरी है। 

पच्चीस वर्षीय रागिनी के घर में पिछले तीन सप्ताह से शादी का हल्ला गुल्ला है। न...न... ये हल्ला गुल्ला शादी के रस्मों-रिवाज, मेहमानों चिल्लापों और खुशियों की धमाचैकड़ी से नहीं उपजा है। असल में तो पिछले दिनों रागिनी के माता पिता उसकी शादी के लिए एक रिश्ते लाने की गुस्ताखी कर बैठे। गुस्ताखी इसलिए क्योंकि रागिनी को शादी के बंधन मंे बंधने से इंकार है। उसे लगता है कि इसकी कोई जरूरत नहीं। क्या आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं।

रागिने ने इस पर न सिर्फ घर में बवाल मचाया बल्कि अपने पापा से यह भी कह दिया कि यदि आज के बाद मेरे लिए कोई रिश्ते लेकर आये तो मैं घर छोड़कर चली जाऊंगी। उसकी इन बातों ने उसके पिता को बुरी तरह झकझोर दिया। वे डर गए कि कहीं उनकी बेटी शादी के दबाव के चलते कोई गलत कदम न उठा ले। अंततः उन्होंने तय किया कि अब उसके लिए कोई नया रिश्ता नहीं देखेंगे।

वही पिछले दिनों जब रागिनी अपनी एक सहेली की बहन की शादी में गई तो वहां पाया कि नया जोड़ा और कई अन्य शादीशुदा जोड़े पूरी तन्मयता से विवाह की रस्में एंज्वाॅय कर रहे थे। यहीं नहीं कुछ रस्में तो बड़ी ही दिल छू लेने वाली थीं और कई अविवाहित युवक युवतियां भी मनोयोग से उन्हें देख रहे थे।

इसके कुछ ही दिनों बाद रागिनी का अपनी बचपन की सहेली रेशमी के घर जाना हुआ। उसने वहां देखा कि किस तरह रेशमी का पति देवेश उसकी छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखता है। वह अपने से ज्यादा रेशमी की फिक्र करता है। इन सभी बातों के कारण अंततः रागिनी के मन में भी शादी करने की भावना जागने लगी।

रागिनी ही नहीं बल्कि ज्यादातर लड़कियां जो 20 साल के पड़ाव से गुजर रही होती है, शादी से दूर भागती हैं। दरअसल कहने का मतलब यह है कि जमाना बदल चुका है, सोच विचार में खुालापन आया है, लिव इन रिलेशनशिप तक को अर्ध कानूनी मान्यता मिल चुकी है। इन सबके बावजूद शादी आज भी हमारी जरूरत है।

अच्छी बात यह है कि इस दौर में शादी के मायने हमारे लिए नहीं बदले हैं। हम यह भलीभांति जानते हैं कि हमें हर मोड़ पर किसी विशेष व्यक्ति की जरूरत होती है जो हमारी बातों को हमारी आंखों से समझ जाए। कोई ऐसा हो जो हमें हमसे बेहतर जानता हो, हमारे लिए जीता हो। शादी हमारी भावनाओं को भी एक खास मुकाम देती है।

अक्सर देखा जाता है कि 50 या 57 साल की उम्र के बाद जो पुरूष या महिला अकेले होते हैं, उन्हें अकेलापन कचोटता है। वे अपनी तन्हाइयों में घिरे होते हैं। नतीजतन आम लोगों की तुलना में ये ज्यादा कठोर हो जाते हैं।

समाशास्त्रियों का मानना है का ताउम्र अकेले रहना कोई आसान काम नहीं है। अकेले में न हमारी भावनात्मक जरूरतें पूरी हो पाती हैं, न ही हम अपने दिल की बात किसी से शेयर कर पाते हैं। फिर समाज ऐसी महिलाओं क्या पुरूषों तक को आसानी से स्वीकार नहीं कर पाता।

वजह चाहो जो भी हो महिला हो पुरूष दोनों के लिए ही जीवनसाथी की बेहद जरूरत होती है। जिंदगी जीने के लिए हमारे पास एक साथ का होना बहुत जरूरी है। सिर्फ इसलिए नहीं कि हमें समाज का हिस्सा बनना है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह हमारी मानसिक जरूरत है। वरना हम जिंदगी के हर मोड़ पर खुद को अकेला पाते हैं और इसकी पूर्ति कोई अन्य शख्स नहीं कर सकता।

सो, जिंदगी चाहे कितनी ही तेजी से आगे क्यों न बढ़ रही हो, समय हमारे लिए जीवनसाथी की कमी को कभी पूरा नहीं कर सकता। अतः शादी आज भी हमारे लिए उतनी ही अहम है जितनी कि पुराने जमाने में हुआ करती थी। 

No comments:

Post a Comment